MA in Hindi_1 Syllabus Mumbai University


MA in Hindi_1 Syllabus Mumbai University by munotes

Page 1

M.A. 1st year (Hindi) Syllabus According to choice
based course Semester and Credit System




Year 2016-17 ,2017-18, 2018-19
ᮧो.िव᭬णु सरवदे ( अ᭟यᭃ ,ᳲहदी अ᭟यन मडंल ) डॉ कᱧणाशंकर उपा ᭟याय (सद᭭य,पाᲹᮓमसिमित )
ᮧो.रतनकुमार पांडे (सद᭭य, ᳲहदी अ᭟यन मडंल, ) डॉ. शीतला ᮧसाद दुबे (सद᭭य,पाᲹᮓमसिमित )
डॉ. मनᮧीत कौर (सद᭭य, ᳲहदी अ᭟यन मडंल, ) डॉ.दᱫा मुᱧमकर (सद᭭य,पाᲹᮓमसिमित )
डॉ.अिनल ढवले (सद᭭य, ᳲहदी अ᭟यन मडंल, ) डॉ. शाᱠ मधाले (सद᭭य,पाᲹᮓमसिमित )
डॉ. शिशकला राय (सद᭭य ᳲहदी अ᭟यन मडंल, )




Page 2

पाᲹᮓम एम.ए ᮧथम वषᭅ (ᳲहदी)
६ ᮓेिडट ᮧित कोसᭅ कुल 48 ᮓेिडट ᮧितवषᭅ
6 credits per paper 48 credits per year
First Semester ( ᮧथम सᮢ )
Per Semester 24 credits
ᮧित सᮢ २४ ᮓेिडट
Course code PAHIN 101
Paper No.1:- Modern Prose
ᮧ᳤ पᮢ ᮓमांक एक :- आधुिनक गदय
Course code PAHIN 101
१.च᭠ᮤगु᳙ - जयशंकर ᮧसाद, वाणी ᮧकाशन,नई ᳰद᭨ली
२. पᱫाखोर - मधु कांकᳯरया ,राजकमल ᮧकाशन ,नई ᳰद᭨ली
३.अशोक के फूल - आ चायᭅ हजारीᮧसाद ᳇वेदी ,लोकभारती ᮧकाशन ,इलाहाबाद-१
अशोक के फूल , वस᭠त आ गया है , ᮧायि᳟त कᳱ घड़ी, घरजोडने
कᳱ माया,सावधानी क ᳱ आव᭫यकता, आपने मेरी रचना पढ़ी,
भारतीय सं ᭭कृितकᳱ देन, एक कुᱫा और एक मैना,सािह᭜यकारᲂ
का दािय᭜व,नया वषᭅ आ गया|
ᮧ᭜येक पु᭭तक हेतु २ यूिनट कुल ᳞ा᭎यान = ६०
स᭠दभᭅ ᮕंथ पेपर १
१.ᳲहदी सािह᭜य का इितहास - आचायᭅ रामचंᮤ शु᭍ल
२. ᳲहदी सािह᭜य का दूसरा इितहास- डॉ बᲬन ᳲसह

Page 3

३.ᳲहदी का ग᳒ इितहास - डॉ.रामचंᮤ ितवारी
४.ᮧसाद के नाटक ᲂ का शाᳫीय अ᭟ययन- डॉ. जग᳖ाथ ᮧसाद शमाᭅ
५. ᮧसाद का ना Ჷ सािह᭜य - डॉ भानुदेव शु᭍ल
६.ᮧसाद के नाटक ᲂ का ऐितहािसक एवं सामािजक िववेचन - डॉ जगदीशचं ᮤ जोशी
७. ᳲहदी नाटक और रंगमंच : पहचान और परख - डॉ. इंᮤनाथ मदान
८.नाटककार जयशंकर ᮧसाद - सं. स᭜यᱶᮤ कुमार तनेजा
९. नाटका और रंग प ᳯरक᭨पना - डॉ. िगरीश र᭭तोगी
१०.ᳲहदी नाटक - डॉ. बᲬन ᳲसह
११.आधुिनक ᳲहदी नाटक –डॉ. सुंदरलाल कथू ᳯरया
१२.ᳲहदी उप᭠यास का इितहास - डॉ.गोपाल राय
१३.ᳲहदी उप᭠यास ि᭭थित और गित –डॉ. चंᮤकांत बांᳰदवडेकर
१४. ᳲहदी िनबंधकार - डॉ. जयनाथ निलन
१५.ᮧितिनिध ᳲहदी िनबंधकार - डॉ. िवभु राम िम᮰
१६.ᳲहदी कथा सािह ᭜य का पुनपा ᭅठ - डॉ. कᱧणाशंकर उपा ᭟याय
१७. आवां िवमशᭅ - डॉ. कᱧणाशंकर उपा ᭟याय
१८.ᳲहदी सािह᭜य मू᭨यांकन और मू᭨यांकन-डॉ. कᱧणाशंकर उपा ᭟याय
१९.लिलत िनबंध : िवधा कᳱ बात- डॉ.ᱠबनाथ


Page 4



Paper No.3:- History of Hindi Literature
ᮧ᳤ पᮢ ᮓमांक तीन :- ᳲहदी सािह᭜य का इितहास
Course code PAHIN 102
१. इितहास दृि᳥ एवं सािह᭜येितहास लेखन
२. ᳲहदी सािह᭜य के इितहास लेखन कᳱ परंपरा एवं पुनलᱷखन कᳱ सम᭭याएं
३. ᳲहदी सािह᭜य का इितहास :काल –िवभाजन एवं नामकरण
४. आᳰदकाल :- पᳯरवेश
िस᭟द सािह᭜य,नाथ सािह᭜य,जैन सािह᭜य ,रासो सािह᭜य,अिमर खुसरो एवं िव᳒ापित
५. भिᲦकाल :- पᳯरवेश
भिᲦ आ᭠दोलन का िवकास
संतका᳞ : पर᭥परा एवं ᮧवृिᱫयां
सूफᳱका᳞: पर᭥परा एवं ᮧवृिᱫयां
रामभिᲦ का᳞धारा: : पर᭥परा एवं ᮧवृिᱫयां
कृ᭬ण भिᲦ का᳞धारा का िवकास एवं ᮧवृिᱫयां
भिᲦका᳞ कᳱ ᮧासंिगकता
६.रीितकाल :- पᳯरवेश
रीितब᭟द का᳞, रीितिस᭟द का᳞ ,रीितमुᲦ का᳞ कᳱ ᮧवृिᱫयाँ
रीित का᳞ मᱶ लोक जीवन
रीितकालीन वीर का᳞ एवं नीित का᳞
६ यूिनट :- अ᭟याय १,२,३=१ यूिनट ,आᳰदकाल १, यूिनट , भिᲦकाल ३ यूिनट,ितितकल १
यूिनट , कुल ᳞ा᭎यान = ६०




Page 5

स᭠दभᭅ ᮕंथ पेपर -३


१.ᳲहदी सािह᭜य का इितहास – आचायᭅरामचंᮤ शु᭍ल
२.ᳲहदी सािह᭜य का दूसरा इितहास –डॉ. बᲬन ᳲसह
३.ᳲहदी ग᳒ का इितहास –डॉ. रामचंᮤ ितवारी
४.ᳲहदी सािह᭜य का इितहास – सं. डॉ. नगᱶᮤ
५. ᳲहदी सािह᭜य का आᳰदकाल - आचायᭅ हजारी ᮧसाद ि᳇वेदी
६. ᳲहदी आधुिनक किवता –डॉ. िव᳡नाथ ᮧसाद ितवारी
७. ᳲहदी सािह᭜य उ᳊व और िवकास - आचायᭅ हजारी ᮧसाद ि᳇वेदी
८.ᳲहदी सािह᭜य कᳱ भूिमका - आचायᭅ हजारी ᮧसाद ि᳇वेदी
९.ᳲहदी सािह᭜य का अतीत - आचायᭅ िव᳡नाथ ᮧसाद िम᮰
१०.ᳲहदी सािह᭜य का आलोचना ᭜मक इितहास डॉ रामकुमार वमा ᭅ
११.ᳲहदी सािह᭜य का इितहास दश ᭅन –डॉ. िशवकुमार
१२.ᳲहदी सािह᭜य का वै᭄ािनक इितहास – डॉ.गणपित चंᮤ गु᳙
१३.आᳰदकालीन ᳲहदी सािह᭜य –डॉ. शंभूनाथ पांडे
१४.सािह᭜य और इितहास दृि᳥ –डॉ. मैनेजर पांडेय
१५.उᱫर भारत क ᳱ संत परंपरा - आचायᭅ परशुराम चतुवᱷदी
१६.म᭟यकालीन बोध का ᭭वᱨप - आचायᭅ हजारी ᮧसाद ि᳇वेदी
१७. ᳲहदी का᳞ मᱶ िनगुᭅण संᮧदाय –डॉ. पीतांबर दᱫ बड़᭝वाल

Page 6

१८.ᳲहदी रीित सािह ᭜य –डॉ. भगीरथ िम ᮰
१९. ᳲहदी सािह᭜य का आधा इितहास - डॉ. सुमन राजे
२०.ि᳇तीय महायु᳍ोᱫर ᳲहदी सािह᭜य का इितहास –डॉ. ल᭯मी सागर वा ᭬णᱷय
२१.आधुिनक ᳲहदी का᳞ : उ᳊व और िवकास – ᳩेहलता पाठक
२२. आधुिनक ᳲहदी किवता कावैचाᳯरकपᭃ – डॉ. रतन कुमारपा ᭛डेय
२३. आधुिनकᳲहदीकिवताम ᱶका᳞ᳲचतन – डॉ. कᱧणाशंकरउपा ᭟याय
२४ .आधुिनक ᳲहदी किवता का पुनपाᭅठ – डॉ. कᱧणा शंकर उपा᭟याय
२५.᭭वातं᯦योᱫर ᳲहदी कहानी: का᳞ और िश᭨प –डॉ. िशवशंकर पांडे
२६.छायावाद – डॉ. नामवर ᳲसह
२७.परंपरा का मू ᭨यांकन –डॉ. रामिवलास शमा ᭅ
२८.आधुिनकता और ᳲहदी उप᭠यास –डॉ. इंᮤनाथ मदान
२९.ᳲहदी उप᭠यास का इितहास - डॉ.गोपाल राय
३०.साठोᱫरी ᳲहदी किवता –डॉ. रतन कुमार पांडेय
३१. समकालीन ᳲहदी किवता –डॉ.ए. अᳶवदाᭃण
३२.ᳲहदी कथा सािह ᭜य का इितहास - हेतु भार᳇ाज
३३.समकालीन किवता : दृि᳥ और बोध – डॉ.रतन कुमार पांडेय
३४.समकालीन किवता : ᮧकृित और प ᳯरवेश – डॉ. रतन कुमार पांडेय
३५.आधुिनक ᳲहदी किवता के वैचाᳯरक एवं िश᭨पगतआयाम –डॉ. अनुराधा गग ᭅ
३६.नवजागरण और छायावाद – डॉ. महे᭠ᮤ नाथराय

Page 7


Paper No.5:- Old and Medieval Poetry
ᮧ᳤-पᮢ ᮓमांक पांच :- ᮧाचीन एवं म᭟यकालीन का ᳞
Course code PAHIN 103
१.िव᳒ापित पदावली :- संपादक ,रामवृᭃ बेनीपुरी ,ᮧकाशक,लोकभारती इलाहबाद
᳞ा᭎या हेतु पद;- १,२,४,९,१०,१२,१८,२३,२७,३३,
३४,३६,५३,५५,६०,६४,७१,८१ ,
९९ ,१०७ ,१२०, १३६, १३७,
१५५, १६०, १८७,१८८,
२०९, २२०, २२८ =३०
२.कबीर , संपादक – हजारी ᮧसाद ि᳇वेदी –राजकमल ᮧकाशन ,नई ᳰद᭨ली
᳞ा᭎या हेतु पद = १, ५, १२, २२, २७, ३३, ३४, ४३, ६०, ९४, १३०, १३४, १३७, १४१, १५३,
१६२, १६३,१६८, १७६, १९९, २०१, २१२, २२०, २२४, २३७, २४५, २४६, २४७, २५४,
२५५=३०


3. प᳑ावत:- मिलक मुह᭥मद जायसी-संपादक आ. रामच᭠ᮤ शु᭍ल ( ᳞ा᭎या हेतु – मानसरोदक
खंड ,नागमती िवयोग खंड ) ᮧकाशन ᮧकाशक सं᭭थान,नई ᳰद᭨ली
ᮧ᭜येक पु᭭तक हेतु २ यूिनट कुल ᳞ा᭎यान = २ * ३= ६०

स᭠दभᭅ ᮕंथ पेपर५
१. कबीरकᳱिवचारधारा – डॉ. गोिव᭠दिᮢगुनायत

Page 8

२. कबीर : ᳞िᲦ᭜व कृित᭜वएवंिस᳍ांत – डॉ. सरनामᳲसह
३. कबीरकारह ᭭यवाद – डॉ. रामकुमारवमा ᭅ
४.कबीरसािह ᭜यकᳱपरख – आचायᭅपरशुरामचतुवᱷदी
५. म᭟यकालीनका ᳞ : ᳲचतनऔरसंवेदना – डॉ. कᱧणाशंकरउपा ᭟याय
६.जायसीएवंउनकाका᳞ – डॉ. िशवसहायपाठक
७. जायसी – डॉ. िवजयदेवनारायणसाही
८.जायसीकाप ᳑ावत: का᳞औरदशᭅन – डॉ.गोिव᭠दिᮢगुणायत
९. जायसीकाका ᳞िश᭨प – डॉ.दशᭅनलालसेठी
१०. सूरदासकाका᳞वैभव – डॉ.मुंशीरामशमाᭅ
११.सूर-सािह᭜य: नवमू᭨यांकन – डॉ. चंᮤभानरावत
१२. सूरकᳱका᳞कला – डॉ. मनमोहनगौतम
१३.सुरऔरउनकासािह᭜य – डॉ. हरवंशलालशमाᭅ
१४.सूरकᳱभाषा – डॉ.ᮧेमनारायणशमाᭅ
१५.तुलसीदासऔरउनकायुग – डॉ. राजपितदीिᭃत
१६.तुलसीदास :ᳲचतनऔरकला – डॉ. इ᭠ᮤनाथमदान
१७. तुलसीदशᭅनमीमांसा – डॉ.उदयभानुᳲसह
१८.तुलसी : आधुिनकवातायनसे – डॉ. रमेशकुंतल‘मेघ’

Page 9

१९. रामचᳯरतमानसम ᱶअलंकारयोजना – डॉ. वचनदेवकुमार
२०.िबहारीकाका ᳞ – सं. डॉ. हᳯरमोहनमालवीय
२१. िबहारीकाका ᳞लािल᭜य – डॉ. रामशंकरितवारी
२२.िबहारीकानवमू ᭨यांकन – डॉ. बᲬनᳲसह
२३.ᳲहदीमᱶ᮰ृंगारपर᭥पराऔरमहाकिविबहारी – डॉ. गणपितच᭠ᮤगु᳙
२४.म᭟यकालीनकिवऔरकिवता – डॉ. रतनकुमारपा ᭛डेय
२५. िविवध – डॉ. कᱧणाशंकरउपा ᭟याय
२६. म᭟यकालीनका ᳞वैभव – डॉ. िशतालाᮧसाददुबे
२७.कालजयीसंततुलसीदास – डॉ. उमापितदीि ᭃत
२८. तुलसीका᳞केिविवधआयाम – डॉ. उमापितदीि ᭃत








Page 10



Paper No.7
Course code PAHINA 104
ᮧ᳤ पᮢ ᮓमांक सात :- ᮧयोजन मूलक िह᭠दी
(Functional Hindi)
1.ᮧयोजनमुलक ᳲहदी –अवधारणा एवं ᭭वᱨप,ऐितहािसक पᳯरᮧे᭯य
२. ᳲहदी के िविवध ᱨप – सजᭅना᭜मक भाषा ,संचार भाषा,संपकᭅ भाषा ,राजभाषा
३. राजभाषा ᳲहदी _ संक᭨प एवं ᭭वᱨप
४.राजभाषा संबंधी संवैधािनक ᮧावधान –
अनु᭒छेद ३४३ से ३५१तक
रा᳦पित के िनद ᱷश
राजभाषा आयोग
संसदीय सिमितयाँ
राजभाषा सिमितयाँ
भाषा नीित संबंधी सरकारी संक᭨प
राजभाषा नी ित के ᳰᮓया᭠वयन कᳱ सम᭭याएँ
६. वै᳡ीकरण और ᳲहदी:- िवदेशᲂ मᱶ ᳲहदी पᮢकाᳯरता
अ᭟याय १से ३ =३ यूिनट,अ᭟याय ४ से ५ =३ कुल यूिनट ६ कुल ᳞ा᭎यान =६०

Page 11



स᭠दभᭅᮕंथ पेपर-७
१.खड़ी बोली का आंदोलन –डॉ.िशितकंठ िम᮰
२.भारतीय रा ᳦भाषा कᳱ सीमाएं –डॉ. स᭜यᮯत
३.राजभाषा के संदभᭅ मᱶ ᳲहदी आंदोलन का इितहास –डॉ. उदयनारायण दुबे
४.राजभाषा ᳲहदी –डॉ. कैलाशचंᮤ भाᳯटया
५.ᮧयोजनमूलक ᳲहदी –डॉ. िवनोद गोदरे
६.ᮧयोजनमूलक ᳲहदी : संरचना एवं अनुᮧयोग – डॉ.रामᮧकाश,डॉ.ᳰदनेश गु᳙
७.ᮧयोजनमूलक ᳲहदी : िस᳍ांत एवं ᳞वहार - रघुनंदन ᮧसाद शमाᭅ
८.अनुवाद िव ᭄ान –डॉ. भोलानाथ ितवारी
९.िव᭄ापन : िस᳍ांत एवं ᮧयोग - अशोक महाजन
१०. आधुिनक िव᭄ापन –डॉ. ᮧेमचंद पातंजिल
११.कं᭡यूटर के भािषक अनुᮧयोग –डॉ. िवजय कुमार म ᭨होᮢा
१२.भाषा और ᮧौ᳒ोिगकᳱ –डॉ. िवनोद कुमार ᮧसाद
१३.ᳲहदी का िव ᳡संदभᭅ –डॉ. कᱧणा शंकर उपा᭟याय



Page 12

Course code PAHINB 104
पᮢकाᳯरता
(J ournalism)
१. पᮢकाᳯरता – अथᭅ एवं ᭭वᱨप
२. पᮢकाᳯरता के मा᭟यमगत ᱨप – मुᳰᮤत पᮢकाᳯरता एवं इलेकᮝािनक
पᮢकाᳯरता का सामा ᭠य पᳯरचय
३. पᮢकाᳯरता के िवषयगत ᱨप – खोजी पᮢकाᳯरता,मिहला पᮢकाᳯरता,
ᮓᳱडा पᮢकाᳯरता ,बाल पᮢकाᳯरता,
ᳰफ᭨म पᮢकाᳯरता,सािहि᭜यक पᮢकाᳯरता,
पीत पᮢकाᳯरता,फोटो पᮢ कᳯरता का सामा ᭠य
पᳯरचय |
४. ᳲहदी पᮢकाᳯरता उ᳊व और िवकास
५. पᮢकाᳯरता और सृजना᭜मक लेखन – संपादकᳱय ,फᳱचर, साᭃा᭜कार,समीᭃा,᳞ं᭏य-लेख
६. मुᳰᮤत पᮢकाᳯरता के आयाम – समाचार के ᮲ोᮢ,समाचार-संकलन,समाचार
लेखन,समाचार-स᭥पादन,ᮧूफ-शोधन
७. इलेकᮝािनक पᮢकाᳯरता:- रेिडयो, टेलीिवजन और इंटरनेट पᮢकाᳯरता
अ᭟याय १ से ३ =२ यूिनट,अ᭟याय ४ से ५ =२,६ से ७ २ यूिनट कुल यूिनट ६, कुल
᳞ा᭎यान =६०

स᭠दभᭅ ᮕंथ पेपर-७
१. ᳲहदी पᮢकाᳯरता िविवध आयाम - डॉ. वेदᮧताप वैᳰदक
२.ᳲहदी पᮢकाᳯरता –डॉ. अजुᭅन ितवारी
३. समकालीन प ᮢकाᳯरता : मू᭨यांकन और मु ᳎े – डॉ.राजᳰकशोर

Page 13

४.पᮢकार और प ᮢकाᳯरता– डॉ. रमेश जैन
५. आजादी के पचास वषᭅ और ᳲहदी पᮢकाᳯरता –डॉ. सिवता चᲺा
६.समाचार ᳞व᭭थापन – अनंत गोपाल शेवडे
७.पिᮢका : संपादन कला –डॉ. रामचंᮤ ितवारी
८.मीिडया और सािह ᭜य - सुधीश पचौरी
९.समाचार, फᳱचर लेखन और संपादन कला - डॉ. हᳯरमोहन
१०. पᮢकाᳯरता के मूल िस᳍ांत –डॉ. नवीनचंᮤ पंत
११. आधुिनक पᮢकाᳯरता –डॉ. अजुᭅन ितवारी
१२.जनसंचार और प ᮢकाᳯरता – डॉ. अजुᭅन ितवारी
१३.पᮢकाᳯरता िमशन से मीिडयातक - अिखलेश ितवारी
१४.सूचना का अिधकार - िव᭬णु राजगᳰढ़या, अरᳲवद केजरीवाल
१५.पᮢकाᳯरता : नया दौर नए ᮧितमान - संतोष भारतीय
१६.समाचार संपादन - कमल दीिᭃत, महेश दपᭅण
१७.भᱶटवाताᭅ और ᮧेस कॉ᭠ᮨᱶस –ᮧो. नंद ᳰकशोर िᮢखा
१८.खेल पᮢकाᳯरता - सुशील दोषी, सुरेश कौशल
१९.सूचना ᮧ᳒ोिगकᳱ और समाचार प ᮢ – रवी᭠ᮤ शु᭍ला

Page 14


Course code PAHINC 104


ᳫी िवमशᭅ एवं ᳲहदी सािह᭜य
(Feminism and Hindi Literature)
( इस ᮧ᳤ मᱶ और सै᭟दांितक ᳞ावहाᳯरक दो िवभाग होग ᱶ )
सै᭟दाितक पᭃ
१.ᳫी िवमशᭅ कᳱ अवधारणा
२.ᳫी िवमशᭅ कᳱ पृ᳧भूिम
३.ᳫी आ᭠दोलन: भारतीय एवं पा᳟ा᭜य स᭠दभᭅ
४. ᳲहदी मᱶ ᳫी लेखन का ᭭वᱨप और िवकास
᳞ावहाᳯरक पᭃ :-
१. देवी - मृणाल पांडेय राधाकृ᭬ण ᮧकाशन ,नई ᳰद᭨ली.
२. गुलाम मंडी - िनमᭅला भुरािडया ,सामाियक ᮧकाशन ,नई ᳰद᭨ली११०००२





सै᭟दाितक पᭃ २ यूिनट ,देवी २ यूिनट,िशकजे का ददᭅ २ यूिनट ,कु᭨᳞᭎याँ =६० ]

Page 15

स᭠दभᭅ ᮕंथ पेपर-७
१.नारी ᮧ᳤ - सरला माहे ᳡री
२.औरत अि᭭त᭜व और अि᭭मता - अरᳲवद जैन
३. ᳫी᭜ववादीिवमश ᭅ: समाज और सािह ᭜य - ᭃमा शमाᭅ
४.ᳫी परंपरा और आधुिनकता – राजᳰकशोर
५.भारतीय समाज मᱶ नारी– डॉ ᮧभा आपटे
६.ᳫी᭜वकामानिच ᮢ – अनािमका
७. समकालीनमिहलालेखन – डॉ. ओमᮧकाशशमाᭅ
८. ᳫीिवमशᭅ – जगदी᳡रचतुवᱷदी
९. पᳯरिधपरᳫी – मृणालपांडे
१०. औरत: उᱫरकथा – राजे᭠ᮤयादव
११.ᳲहदीसािह᭜यकाआधाइितहास – सुमनराजे
१२.ᳫीसंघषᭅकाइितहास – राधाकुमार
१३. ᳫीपुᱧषᲂकेसंबंधᲂकािवमशᭅ – डॉ.उषाकᳱᳶत राणावत
१४. ᳫीअिधकारᲂकाऔिच᭜यसाधन – मेरीओ᭨सटन ᮓा᭢ट(अनु.मीनाᭃी)
१५. िᳫयᲂ कᳱ पराधीनता - जॉन᭭टुवडᭅिमल,( अनु.ᮧगितस᭍सेना)

Page 16

१६. उपिनवेशम ᱶᳫी – ᮧभाखेतान
१७.बंद गिलयᲂ के िवᱧ᳍ : मिहला पᮢकाᳯरता कᳱ याᮢा - मृणाल पांडे, ᭃमा शमाᭅ
१८.आधी आबादी का संघष ᭅ - ममता जैतली, ᮰ीᮧकाश शमाᭅ
१९.मौसम बदलने क ᳱ आहट - अनािमका
२०.ᳫी िवमशᭅ के उᱫर गाथा - अनािमका
२१.ᳫी मुिᲦ : संघषᭅ और इितहास - रमिणका गु ᳙ा
२२.ᳫी अि᭭मता और समकालीन किवता - ᮧिमला के. पी.
२३.अनािमका : एक मू᭨यांकन –सं. अिभषेक क᭫यप
२४.म᳖ू भंडारी कᳱ कहािनयᲂ मᱶ नारी –डॉ. इसरत जहां
२५.ᳲहदी कथा सािह ᭜य का पुनपाᭅठ –डॉ.कᱧणाशंकर उपा᭟याय
२६.िशकजे का दद ᭅ: दिलत एवं नारी मुि Ღ का यथाथ ᭅद᭭तावेज –सं. डॉ.देवेᮤ
चौबे ,डॉ. िव᭬णु सरवदे,ᮧकाशक –िश᭨पायन नई ᳰद᭨ली.
२८. दिलत लेखन म ᱶ ᳫी चेतना कᳱ द᭭तक सं- िशवरानी ᮧभात,ᮧ.
िश᭨पायन,ᳰद᭨ली
२९. हािशए का िवमश ᭅ ले. सुशीला टाकभोरे,ᮧ.नेहा ᮧकाशन ,ᳰद᭨ली
३०.मेरे साᭃा᭜कार –ले. सुशीला टाकभोरे, ᮧ. िश᭨पायन,ᳰद᭨ली

Page 17






















Page 18





पाᲹᮓम एम.ए ᮧथम वषᭅ (ᳲहदी)
६ ᮓेिडट ᮧित कोसᭅ कुल 48
ᮓेिडट ᮧित सᮢ
6 credits per paper 48 credits
Second Semester ( ि᳇तीय –सᮢ )
Course code PAHIN २01
Paper No.1:- Modern Prose
ᮧ᳤ पᮢ ᮓमांक एक :- आधुिनक ग᳒
Course code PAHIN 102yas
१. उप᭠यास :- अमृत और िवष ,अमृतलाल नागर,
२. कहानी :-राजे᭠ᮤ यादव कᳱ ᮧितिनिध कहािनयाँ , राजकमल ᮧकाशन, नईᳰद᭨ली
जहाँ ल᭯मी कैद है,रो᭬णु कहाँ है,ᮧतीᭃा,
ᳰकनारे से ᳰकनरे तक,पास-फेल, खुशबू,
छोटे-छोटे ताजमहल
३. नाटक :- वीमा - र᳀कुमार सांभᳯरया,आनािमका पि ᭣लशसᭅ ,नई ᳰद᭨ली,

ᮧ᭜येक पु᭭तक से २ यूिनट ,कुल ६ यूिनट कु ᳞ा᭎यान =६०

Page 19


Paper No.3:- History of Hindi Literature
ᮧ᳤ पᮢ ᮓमांक तीन :- ᳲहदी सािह᭜य का इितहास
Course code PAHIN २0२
१. आधुिनक कालीन पᳯरवेश
२. आधुिनक ᳲहदी किवता का ᮧवृिᱫगत अ᭟ययन
भारते᭠दु युग ,ि᳇वेदी युग,छायावादी युग,रा᳦ीय-सां᭭कृितक चेतना कᳱ
का᳞धारा,ᮧगितवाद,ᮧयोगवाद,नई किवता ,नवगीत,साठोᱫरी
किवता,समकालीन किवता
३. भारते᭠दु पूवᭅ ᳲहदी ग᳒ सािह᭜य
ᳲहदी सािह᭜य कᳱ ᮧमुख ग᳒ िवधाᲐ का ᮓिमक िवकास
उप᭠यास,कहानी,नाटक,िनब᭠ध,आलोचना,जीवनी,आ᭜मकथा,रेखािचᮢ,सं᭭मरण
आधुिनक कालीन पᳯरवेश एवं आधुिनक ᳲहदी किवता =३ यूिनट ,भारतᱶदु पूवᭅ ᳲहदी
ग᳒ सािह᭜य=३ यूिनट

आधुिनक ᳲहदी सािह᭜य पर आध ᳯरत व᭭तु िन᳧ ᮧ᳤ पूछे जाएगे|




Paper No.5:- Old and Medieval Poetry
ᮧ᳤ पᮢ ᮓमांक पांच :- ᮧाचीन एवं म᭟यकालीन का ᳞
Course code PAHIN २03

Page 20

१. ᮪मरगीतसार संपादक आ.रामच᭠ᮤ शु᭍ल ,भूिमका-डॉ. िशवकुमार िम᮰ ᮧकाशन:-
वाणी ᮧकाशन
᳞ा᭎या हेतु पद:- ११,२०,२३,२४,२५,३४,३६,
३७, ३८,४२,५२,५७,६१,६४,
७२,७५,७६,८५,८९,
९५,९७,१००,१०९,१२०,
१३०,१४६,--१६३,१७५,२१०,२२०=३०
२. किवतावली :- स᭥पादक एवं टीकाकार –लाला भगवान दीन – ᮧकाशन कᱶᮤ लखनऊ
᳞ा᭎या हेतु पद ᮓमांक:- ३,१३,३१,३६,३९,४७,५७,६२,
६६,७३,७४,८१,८५,९०,९६
९७,९८,१००,१०५,१०६,१०७,
१०९,१२१,१२५,१२७,१२९,१३७
१४६,१४८,१८२=३०
३. घनानंद किवᱫ :- स᭥पादक िव᳡नाथ ᮧसाद िम᮰
ᮧकाशक - संजय बुक सᱶटर, वाराणसी
᳞ा᭎या हेतु िनधाᭅᳯरत किवᱫ ᮓमांक :- १, २,४,६,८,१०,

११,१४,१५,२०,२३,२७,२८,
२९,३९,४१,४६,५५,५८,५९,६८
७०,७५,७९,८२,८४,८८,८९,
९४,९७ =३०

ᮧतेक पु᭭तक से २ यूिनट कुल २* ३= ६ कुल ᳞ा᭎यान =६०

Paper No.7:-
Course code PAHINA २04
ᮧ᳤-पᮢ ᮓमांक सात :- ᮧयोजनमूलक िह᭠दी

Page 21

(Functional Hindi)
१. संचार मा᭟यमᲂ मᱶ ᳲहदी का ᮧयोग :- रेिडयो,टेलीिवजन,समाचार प ᮢ, िसनेमा
और इंटरनेट मᱶ ᳲहदी का ᮧयोग
२. िव᭄ापन और ᳲहदी :- िव᭄ापन:पᳯरभाषा और ᭭वᱨप
िव᭄ापन और बाजार
िव᭄ापन और जनसंचार
िव᭄ापन और जनसंचार मा᭟यम
िव᭄ापन और एज ᱶिसयां
िव᭄ापन और कानून
िव᭄ापन और नैितकता
३. अनुवाद :- पᳯरभाषा एवं ᭭वᱨप ,आव᭫यकता एवं महᱬव
अनुवाद के िस ᭟दांत ,
अनुवाद कᳱ ᮧᳰᮓया
अनुवाद के भेद
अनुवाद के उपकरण
अनुवाद के ᭃेᮢ एवं सम᭭याएँ
अनुवादक कᳱ यो᭏यताएँ



१ और २ को ४ यूिनट, ३ को २ यूिनट कल ᳞ा᭎यान =६०







Page 22

Course code PAHINB २04
पᮢकाᳯरता
(Journalism)
१. भारतीय संिवधान मᱶ ᮧदᱫ मैिलक अिधकार
सुचना का अिधकार
अिभ᳞िᲦ कᳱ ᭭वत᭠ᮢता का अिधकार
२. ᮧेस और आचार संिहता
३. मुᲦ ᮧेस कᳱ अवधारणा
४. सािहि᭜यक पᮢकाᳯरता का ᭭वᱨप एवं उसकᳱ िवशेषताएँ
५. भूम᭛डलीकरण,बाजारवाद और ᳲहदी पᮢकाᳯरता बदलता ᭭वᱨप
६. संपादक के गुण और दािय᭜व
७. संवाददाता कᳱ यो᭏यता एवं कायᭅप᭟दित
१ और २ को २ यूनीत,३,४,५ को २ यूिनट और ६,७ को २ यूिनट ,कुल ᳞ा᭎यान
=६०









Page 23



Course code PAHINC २04
ᳫी िवमशᭅ एवं ᳲहदी सािह᭜य
(Feminism and Hindi Literature)

१. नई सदी क ᳱ पहचान : ᮰े᳧ मिहला कथाकार ,स᭥पादक : ममता कािलया ,लोकभारती
ᮧकाशन
( तीसरा िह᭭सा ,चमड़े का अहाता और आपकᳱ छोटी लड़क ᳱ को
छोड़कर सभी कहािनयाँ )

२. िᮢशंकु : म᳖ू भंडारी : ᮧकाशक राधाकृ ᭬ण ,
३. किव ने कहा : अनािमका ,ᳰकताब घर ᮧकाशन , नई ᳰद᭨ली
( िनधाᭅᳯरत किवताय ᱶ – िᳫयाँ ,बेजगह ,पितᮯता ,वृधाएं धरती का नमक
हᱹ ,पᱫा - पᱫा बूटा - बूटा ,खुरदरी हथेिलयाँ , अ᭤यागत, तुलसी का
झोला, आ᮫पाली , गनीमत , लेडीज संगीत )
ᮧित पु᭭तक को २ यूिनट ,कुल ᳞ा᭎यान =६०






Page 24



M.A, PART -I , HINDI
SEMESTER I & II
(w.e.f Academic year 2016-2017)
48 Credits
6 Credits per paper
60 teaching hours per paper during the semester
15 teaching hours per unit during semester
(All papers have 4 Units)


choice based course Semester and Credit System

Page 25


UNIVERSITY OF MUMBAI
DEPARTMENT OF HINDI
SYLLABUS OUTLINE:
M.A. PART I

SEMESTER I
Course Nomenclature Theory Internal
Assessment Hrs. per
week Credits
I Modern Prose 60 40 4 6
III History of Hindi
Literature 60 40 4 6
V Old and Medieval Poetry 60 40 4 6
VII Functional Hindi .
OR
Journalism
OR
Feminism and Hindi
Literature 60 40 4 6

SEMESTER II
Course Nomenclature Theory Internal
Assessment Hrs. per
Week Credits
I Modern Prose 60 40 4 6
III History of Hindi Language 60 40 4 6

Page 26

V Old and Medieval Poetry 60 40 4 6
VII Functional Hindi .
OR
Journalism
OR
Feminism and Hindi
Literature 60 40 4 6

Semester Exam Paper Pattern & choice based
course Semester and Credit System
1) Exam. 60 Marks Internal Assessments- 40 Marks / External
a) Project -20 Marks
b) Presentation – 10 Marks
c) Attendance and behaviour -10 Marks

2) Exam. 60 Marks Internal Assessments- 40 Marks / External
d) Project -20 Marks
e) Presentation – 10 Marks
f) Attendance and behaviour -10 Marks


Distribution of marks between theory and internal assessment is
60:40 respectively.
For each course there is passing minimum internal assessment 40
(16 Marks) for external semester end Exam 60 (24 Marks) and
overall passing marks 40%

Page 27



3) CREDIT SYSTEM AND EVALUTION


The credit based Semester System is as per University
Rules.

Credit system :

Each paper of semester based (M.A Hindi) programme will earn the
student 6 credits, with the final degree being awarded to the student after
96 credits have been earned over 4 semesters, The details of the Credit
System, formulated as per the university guidelines, are as follows.
a) With each paper being worth 6 credits, the student will earn 24
credits each semester, 48 credits in a year.
b) Each credit will translate into 15 hours, making it 90 hours per
paper. Of these, 45 hours will be covered by lectures and the
Balance half will be counted towards preparation, homework,
library work, assignments and student seminars.
c) Each semester will be comprise about 15 weeks. Of these two
Week will be taken up in final and mid-semester exams. In order
to cover 45 hours over 13 weeks, there will be 4 lectures per
week of a particular paper.
d) Evolution : The Grade Point
At the end of the first semester and the sub sequent semester
Examination the student will be awarded with a grade card
consisting of grades and credits of the previous semesters. The

Page 28

marks will not appear on the great card but the conversion of the
marks into grade points and letter grade will be displayed.
e) The grade card issued to each student will contain:
a. The credits earned for each course in that semester.
b. The performance in each course indicated by the letter
grade.
c. The grade point Average of all the courses in that
semester.
d. The cumulative Grade point Average of all courses after
completing all levels.
Conversion of marks to grade points.
% of Marks obtained by the
student in a course. Grade Point Letter Grade
76-100 6 O
71-75 5 A+
61-70 4 A
51-60 3 B+
41-50 2 B
0-40 F F