MA Hindi Part I Paper I III V VII_1 Syllabus Mumbai University


MA Hindi Part I Paper I III V VII_1 Syllabus Mumbai University by munotes

Page 1

M.A . PART -I (Hindi) Syllabus According to choice
based course Semester and Credit System




Year 2017- 18,2018- 19, 2019- 20
�ो.िवष्णु सरवदे ( अध्यक्ष , �हदी अध्यन मडंल )
Da^^.hUbanaaqa paNDoya (सदस्य , �हदी अध्यन मडंल, ) डॉ. BaMDaro ]wva tukarama (सदस्य , �हदी अध्यन मडंल, )
डॉ .Anaupmaa QanaavaDo (सदस्य,पा��म सिमित ) डॉ.saicana gapaT (सदस्य , �हदी अध्यन मडंल, )
डॉ. SaahU maQaaLo (सदस्य,पा��म सिमित ) डॉ. saMtaoYa maaoTvaanaI (सदस्य �हदी अध्यन मडंल, )
डॉ.saMjaya isaMh (सदस्य,पा��म सिमित )





1

Page 2

पा��म एम .ए �थम वषर् (�हदी)
६ �े िडट �ित कोसर् कु ल 48 �े िडट �ित वषर्
6 credits per paper 48 credits per year

First Semester (�थम स� )
Per S emester 24 credits
�ित स� २४ �े ि ड ट
Course code PAHIN 101
Paper No.1 :- Modern Prose
�� प� �मांक एक :- आधुिनक गदय
Course code PAHIN 101

१.Aa^zvaa^^M saga - - sauroMd` vamaa -, BaartIya &anapIz �काशन,नई �दल्ली
२. p%taKaor - maQau kaMkiryaa , राजकमल �काशन , नई �दल्ली
३.maiNakiNa -ka - Da^^.tulasaIrama , राजकमल �काशन, नई �दल्ली


�त्येक पुस्तक हेतु २ यूिनट क ु ल �ाख्यान = ६०


----------------------------------------------------------------------------------------------------


2

Page 3

सन्दभर् �ंथ पेपर १
१.�हदी सािहत्य का इितहास - आचायर् रामचं� शुक्ल
२. �हदी सािहत्य का दूसरा इितहास - डॉ ब�न �सह
३.�हदी का ग � इितहास - डॉ.रामचं� ितवारी
४.�साद के नाटक� का शा�ीय अध्ययन - डॉ. जग�ाथ �साद शमार्
५. �साद का ना� सािहत्य - डॉ भानुदेव शुक्ल
६.�साद के नाटक� का ऐितहािसक एवं सामािजक िववेचन - डॉ जगदीशचं� जोशी
७. �हदी नाटक और रंगमं च : पहचान और परख - डॉ. इं�नाथ मदान
८.नाटककार जयशंकर �साद - सं. सत्य�� कु मार तनेजा
९. नाटका और रंग प�रकल्पना - डॉ. िगरीश रस्तोगी
१०.�हदी नाटक - डॉ. ब�न �सह
११.आधुिनक �हदी नाटक –डॉ. सुंदरलाल कथू�रया
१२.�हदी उपन्यास का इितहास - डॉ.गोपाल राय
१३.�हदी उपन्यास िस्थित और गित –डॉ. चं�कांत बां�दवडेकर
१४. �हदी िनबंधकार - डॉ. जयनाथ निलन
१५.�ितिनिध �हदी िनबंधकार - डॉ. िवभुराम िम�
१६.�हदी कथा सािहत्य का पुनपार्ठ - डॉ. क�णाशंकर उपाध्याय
१७. आवां िवमशर् - डॉ. क�णाशंकर उपाध्या य
१८.�हदी सािहत्य मूल्यांकन और मूल्यांकन -डॉ. क�णाशंकर उपाध्याय
१९.लिलत िनबंध : िवधा क� बात - डॉ.�बनाथ
3

Page 4

Paper No.3 :- History of Hindi Literature
�� प� �मांक तीन :- �हदी सािहत्य का इितहास
Course code PAHIN 102
I.ihMdI saaih%ya ka [ithasa
1.1.[ithasa dRiYT evaM saaih%yaoithasa
1.2.ihMdI saaih%ya ko [ithasa laoKna kI prMpra
1.3.ihMdI saaih%ya ka kalaivaBaajana AaOr naamakrNa
II.Aaidkala
2.1.AaidkalaIna pRYzBaUima
2.1.1.saamaaijak
2.1.2.rajanaIitk
2.1.3.Qaaima -k
2.1.4.saaihi%yak
2.1.5.Aaiqa -k
2.2.isaQd saaih%ya : p`vaRi2.3.naaqa saaih%ya: p`vaRi2.4.jaOna saaih%ya : p`vaRi2.5.rasaao saaih%ya³vaIrgaaqaa kala´ : p`vaRiIII.Bai@tkala
3.1.Bai@tkalaIna pRYzBaUima
3.1.1.saamaai jak
3.1.2.rajanaIitk
3.1.3.Qaaima -k
4

Page 5

3.1.4.saaihi%yak
3.1.5.Aaiqa- k
3.2.&anaaEayaI SaaKa : p`vaRi3.3.p`omaaEayaI SaaKa : p`vaRi3.4.ramaBai@t SaaKa : p`vaRi3.5.kRYNaBai@t SaaKa : p`vaRiIV.rIitkala
4.1.rIitkalaIna pRYzBaUima
4.1.1.saamaaijak
4.1.2.rajanaIitk
4.1.3.Qaaima -k
4.1.4.saaihi%yak
4.1.5.Aaiqa -k
4.2.rIitbaw kavya : p`vaRi4.3.rIitisaw kavya : p`vaRi4.4.rIitmau@t kavya : p`vaRi
6 yaUinaT :&AQyaaya 1] 2] 3] 4= 1 yaUinaT] ihMdI saaih%ya ka [ithasa = 1 yaUinaT] Aaidkala =2
yaUinaT] Bai@tkala =2 yaUinaT] rIitkala = 1 yaUinaT] kula vyaa#yaana = 60
------------------------------------------------------------------------------------


5

Page 6

सन्दभर् �ंथ पेपर -३
१.�हदी सािहत्य का इितहास – आचायर् रामचं� शुक्ल
२.�हदी सािहत्य का दूसरा इितहास –डॉ. ब�न �सह
३.�हदी ग� का इितहास –डॉ. रामचं� ितवारी
४.�हदी सािहत्य का इितहास – सं. डॉ . नग��
५. �हदी सािहत्य का आ�दकाल - आचायर् हजारी �साद ि�वेदी
६. �हदी आधुिनक किव ता –डॉ. िव�नाथ �साद ितवारी
७. �हदी सािहत्य उ�व और िवकास - आचायर् हजारी �साद ि�वेदी
८.�हदी सािहत्य क� भूिमका - आचायर् हजारी �साद ि�वेदी
९.�हदी सािहत्य का अतीत - आचायर् िव�नाथ �साद िम�
१०.�हदी सािहत्य का आलोचनात्मक इितहास डॉ रामकु मा र वमार्
११.�हदी सािहत्य का इितहास दशर्न –डॉ. िशवकु मार
१२.�हदी सािहत्य का वैज्ञािनक इितहास – डॉ.गणपित चं� गु�
१३.आ�दकालीन �हदी सािहत्य –डॉ. शंभूनाथ पांडे
१४.सािहत्य और इितहास दृि� –डॉ. मैनेजर पांडे य
१५.उ�र भारत क� संत परंपरा - आचायर् परशुराम च तुव�दी
१६.मध्यकालीन बोध का स्व�प - आचायर् हजारी �साद ि�वेदी
१७. �हदी का� म� िनगुर्ण सं�दाय –डॉ. पीतांबर द� बड़थ्वाल
१८.�हदी रीित सािहत्य –डॉ. भगीरथ िम�

6

Page 7

१९. �हदी सािहत्य का आधा इितहा स- डॉ. सुमन राजे
२०.ि�तीय महायु�ो�र �हदी सािहत्य का इितहास –डॉ. ल�मी सागर वाष्ण�य
२१.आधुिनक �हदी का� : उ�व और िवकास – �ेहलता पाठक
२२. आधुिनक �हदी किवता कावैचा�रकपक्ष – डॉ. रतन क ुमारपाण्डेय
२३. आधुिनक�हदीकिवताम�का��चतन – डॉ. क�णा शंकरउपाध्याय
२४ .आधुिनक �हदी किवता का पुनपार्ठ – डॉ. क�णा शंकर उपाध्याय
२५.स्वातं�यो�र �हदी क हानी: का� और िशल्प –डॉ. िशवशंकर पांडे
२६.छायावाद – डॉ.नामवर �सह
२७.परंपरा का मूल्यांकन –डॉ. रामिवलास शमार्
२८.आधुिनकता और �हदी उपन्यास –डॉ. इं�नाथ मदान
२९.�हदी उपन्यास का इितहास - डॉ.गोपाल राय
३०.साठो�री �हदी किवता –डॉ. रतन क ुमार पांडे य
३१. समकालीन �हदी किवता –डॉ.ए. अ�वदाक्षण
३२.�हदी कथा सािहत्य का इितहास - हेतु भार�ाज
३३.समकालीन किवता : दृि� और बोध – डॉ.रतन क ुमार पांडे य
३४.समकालीन किवता : �कृ ित और प�रवेश – डॉ. रतन क ुमार पांडे य
३५.आधुिनक �हदी किवता क े वैचा�रक एवं िशल्पगतआयाम –डॉ. अनुराधा गगर्
३६.नवजागरण और छायावाद – डॉ. महेन्� नाथ राय
-------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------
7

Page 8

Paper No.5: - Old and Medieval Poetry
��-प� �मांक पांच :- �ाचीन एवं मध्यकालीन का�
Course code PAHIN 10 3

1.saMt kbaIrdasa:¹ saMpadkÊ hjaarI p`saad iWvaodIÊ p`kaSakÊ mauMba[ - ivaSvaivaValayaÊ mauMba[ -
vyaa#yaa hotu pd :¹
1.saaKI
gau$ kao AMga:¹ 3Ê 11Ê 16Ê 27Ê 28Ê 34Ê
ivarh kao AMga:¹ 1Ê 5Ê 6Ê 22Ê 40Ê45Ê
prcaa kao AMga:¹ 4Ê 8Ê 27Ê 23Ê 38Ê 48Ê
2.pd:¹ 1Ê 3Ê 67Ê 97Ê 134Ê 162Ê 163Ê 168Ê 175Ê 176Ê 177Ê
199Ê 200Ê 202Ê 217Ê220Ê 224Ê 234Ê 241Ê 254Ê kula =20

2.pd\maavat:¹ mailak mauhmmad jaayasaIÊ saMpadk¹Aa.ramacaMd` Sau@laÊ
vyaa#yaa hotu KND :¹1. isaMhla WIp vaNa- na KND
2. naagaptI ivayaaoga KND

3.gaaosvaamaI tulasaIdasa:¹ ramacairtmaanasaÊ AyaaoQyaa kaND iWtIya saaopana] yaaogaond` p`tap
isaMh ]laaokBaartI p`kaSana] [laahabaad
vyaa#yaa hotu pd :¹ 223 to 253 =25

p``%yaok pustk hotu 2 yaUinaT kula vyaa#yaana = 2x3=60
------------------------------------------------------------------------

8

Page 9

सन्दभर् �ंथ
1.kbaIr kI ivacaarQaara:¹ Da^.gaaoivaMd i~gauNaayat
2.kbaIr ga`MqaavalaI:¹ Da^.ela.baI.rama ‘AnaMt’
3.kvaIr: vyai@t%va kRit%va evaM isawaMt :¹ Da^.sarnaama isaMh
4.kvaIr rhsyavaad :¹ Da^.ramakumaar vamaa-
5.kbaIr saaih%ya kI prK :¹ Aacaaya- prSaurama catuvao- dI
6.jaayasaI evaM ]naka kavya:¹ Da^. iSavasahaya pazk
7.jaayasaI ka pd \maavat: kavya AaOr dSa- na:¹ Da^.gaaoivaMd i~gauNaayat
8.jaayasaI:¹ Da^.ivajayadova naarayaNa saahI
9.jaayasaI ka kavya iSalp :¹ Da^.dSa-nalaala saozI
10.tulasaIdasa AaOr ]naka yauga:¹ Da^.rajapit dIixat
11.tulasaIdasa :AaQauinak vaatayanasao :¹ Da^.rmaoSa kuMtla ‘maoGa’
12.ramacairtmaanasa maoM AlaMkar yaaojanaa:¹ Da^.vacanadova kumaar
13.maQyakalaIna kiva AaOr kivata:¹Da^.rtnakumaar paNDo
14.kalajayaI saMt tulasaIdasa:¹ Da^.]maapit dIixat
15.tulasaI kavya ko ivaivaQa Aayaama :¹ Da^.]maapit dIixat

------------------------------------------------------------------------------------------------------------


9

Page 10

Paper No.7
Course code PAHIN A 104
�� प� �मांक सात :- �योजन मूलक िहन्दी
(Functional Hindi)

1.�योजन मुलक �हदी :-Aqa-]अवधारणा एवं स्व�प,ऐितहािसक प�र�े�य
२. �हदी क े िविवध �प :- सजर्नात्मक भाषा ,संचार भाषा,संपकर् भा षा ,राजभाषा ] raYT,BaaYaa
३. राजभाषा �हदी :- अवधारणा एवं स्व�प
४.राजभाषा संबंधी संवैधािनक �ावधान –
अनुच्छेद ३४३ से ३५१तक
रा�पित के िनद�श
राजभाषा आयोग
संसदीय सिमितयाँ
राजभाषा सिमितयाँ
भाषा नीित संबंधी सरकारी संकल्प
राजभाषा नी ित के ��यान्वयन क� समस्याएँ
१. वै�ीकरण और �हदी: - िवदेश� म� �हदी प�का�रता
अध्याय १से ३ =३ यूिनट,अध्याय ४ से ५ =३ कु ल यूिनट ६ कु ल �ाख्यान =६०

----------------------------------------------------------------------------------------------------


10

Page 11

सन्दभर्�ंथ पेपर -७
१.खड़ी बोली का आंदोलन –डॉ.िशितक ंठ िम�
२.भारतीय रा�भाषा क� सीमाएं –डॉ. सत्य�त
३.राजभाषा के संदभर् म� �हदी आंदोलन का इितहास –डॉ. उदयनारायण दुबे
४.राजभाषा �हदी –डॉ. क ैलाशचं� भा�टया
५.�योजनमूलक �हदी –डॉ. िवनोद गोदरे
६.�योजनमूलक �हदी : संरचना एवं अनु�योग – डॉ.राम�काश ,डॉ.�दनेश गु�
७.�योजनमूलक �हदी : िस�ांत एवं �वहार - रघुनंदन �साद शमार्
८.अनुवाद िवज्ञान –डॉ. भोलानाथ ितवारी
९.िवज्ञापन : िस�ांत एवं �योग - अशोक महाजन
१०. आधुिनक िवज्ञापन –डॉ. �ेमचंद पातंज िल
११.क ंप्यूटर क े भािषक अनु�योग –डॉ. िवजय कुमार मल्हो�ा
१२.भाषा और �ौ�ोिगक� –डॉ. िवनोद कु मार �साद
१३.�हदी का िव�संदभर् –डॉ. क�णा शंकर उपाध्याय






11

Page 12

Course code PAHIN B 104
प�का�रता
(Journalism)

1. प�का�रता का इितहास और व� के साथ उसका बदलता स्वरुप
२. प�का�रता के माध्यमगत रूप -
a ) ��ंट प�का�रता
b ) रे�डयो प�का�रता
c ) ट�वी प�का�रता
d ) �ड�जटल प�का�रता
e ) सोशल मी�डया प�का�रता (फेसबुक , �ट्वटर इत्या�द )
f) Citizen R epor t er
३. प�का�रता के �वषयगत रूप
a ) मुख्य बीट्स - राजनीित , अपराध -खोजी -अदालत , खेल , मनोरंजन , रक्षा -�वदेश मामले , �बसनेस
, सम सामियक �वषय
b ) सहायक बीट्स - �ांसपोटर् , िशक्षा , स्वास्थ , सामा�जक मसले , सा�ह�त्यक प�का�रता , नाईट बीट ,
पयार्वरण, साइंस-तकनीक , पॉ�ज�टव खबरे , पयर्टन , खान -पान , म�हला मसले , कृ �ष , �ामीण , RTI,
उपभो�ा मामले
४. प�का�रता के �विभन्न माध्यमगत रूप और �हंद� भाषा
५. प�का�रता के कायर्क्षे�
a ) �रपो�ट�ग - �विभन्न �वषयगत रूप के आधार पर
b ) De s k - लेखन , �ूफ र��डंग , पोस्ट �ोडक्शन , सम्पादन , कोआ�डर्नेशन , असाइनम�ट , फ�चर लेखन -
�ोडक्शन

अध्याय १ से ३ =3 यूिनट,अध्याय ४ से ५ =3, कु ल यूिनट ६, कुल �ाख्यान =६०
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------



12

Page 13

सन्दभर् �ंथ पेपर -७
१. �हदी प�का�रता िविव ध आयाम - डॉ. वेद�ताप वै�दक
२.�हदी प�का�रता –डॉ. अजुर्न ितवारी
३. समकालीन प�का�रता : मूल्यांकन और मु�े – डॉ.राज�कशोर
४.प�कार और प�का�रता – डॉ. रमेश जैन
५. आजादी क े पचास वषर् और �हदी प�का�रता –डॉ. सिवता च�ा
६.समाचार �वस्थापन – अनंत गोपाल शे वडे
७.पि�का : संपादन कला –डॉ. रामचं� ितवारी
८.मीिडया और सािहत्य - सुधीश पचौरी
९.समाचार , फ�चर लेखन और संपादन कला - डॉ. ह�रमोहन
१०. प�का�रता क े मूल िस�ांत –डॉ. नवीनचं� पंत
११. आधुिनक प�का�रता –डॉ. अजुर्न ितवारी
१२.जनसंचार और प�का�रता – डॉ. अजुर्न ितवारी
१३.प�का�रता िमशन से मीिडया तक - अिखलेश ितवारी
१४.सूचना का अिधकार - िवष्णु राजग�ढ़या, अर�वद क े जरीवाल
१५.प�का�रता : नया दौर नए �ितमान - संतोष भारतीय
१६.समाचार संपादन - कमल दीिक्षत , महेश दपर्ण

13

Page 14

१७.भ�टवातार् और �ेस कॉन्� � स –�ो. नंद �कशोर ि�खा
१८.खेल प�का�रता - सुशील दोषी , सुरेश कौशल
१९.सूचना ��ोिगक� और समाचार प� – रवीन्� शुक्ला

-------------------------------------------------------













14

Page 15

Course code PAHIN C 104
�ी िवमशर् एवं �हदी सािहत्य
(Feminism and Hindi Literature)
(इस �� म� और सैध्दांितक �ावहा�रक दो िवभाग होग� )
सैध्दाितक पक्ष
१.�ी िवमशर् क� अवधारणा
२.�ी िवमशर् क� पृ� भूिम
३.�ी आन्दोलन: भारतीय एवं पा�ात्य सन्दभर्
४. �हदी म� �ी लेखन का स्व�प और िवकास
�ावहा�रक पक्ष : -
१. maO~oyaI puYpa kI dsa p``itinaiQa khainayaa^M : maO~oyaI puYpa] iktabaGar
२. गुलाम मंडी - िनमर्ला भुरािडया ,सामाियक �काशन ,नई �दल्ली ११०००२
सैध्दाितक पक्ष =२ यूिनट , िछ�मस्ता =२ यूिनट, गुलाम मंडी = २ यूिनट , kula saM#yaa =६०

--------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------









15

Page 16

सन्दभर् �ंथ पेपर -७
१.नारी �� - सरला माहे�री
२.औरत अिस्तत्व और अिस्मता - अर�वद जैन
३. �ीत्ववादीिवमशर्: समाज और सािहत्य - क्षमा शमार्
४.�ी परंपरा और आधुिनकता – राज�कशोर
५.भारतीय समाज म� नारी – डॉ �भा आपटे
६.�ीत्वकामानिच� – अनािमका
७. समकालीनमिहलालेखन – डॉ.ओम�काशशमार्
८. �ीिवमशर् – जगदी�रचतुव�दी
९. प�रिधपर�ी – मृणालपांडे
१०. औरत: उ�रकथा – राजेन्�या दव
११.�हदीसािहत्यकाआधाइितहास – सुमनराजे
१२.�ीसंघषर्काइितहास – राधाक ु मार
१३. �ीपु�ष�क े संबंध�कािवमशर् – डॉ.उषाक��त राणावत
१४. �ीअिधकार�काऔिचत्यसाधन – मेरीओल्सटन �ाफ्ट(अनु.मीनाक्षी)
१५. ि�य� क� पराधीनता - जॉनस्टुवडर्िमल,( अनु.�गित सक्सेना)
16

Page 17

१६. उपिनवेशम��ी – �भाखेतान
१७.बंद गिलय� क े िव�� : मिहला प�का�रता क� या�ा - मृणाल पांडे , क्षमा शमार्
१८.आधी आबादी का संघषर् - ममता जैतली, �ी�काश शमार्
१९.मौसम बदलने क� आहट - अनािमका
२०.�ी िवमशर् क े उ�र गाथा - अनािमका
२१.�ी मुि� : संघषर् और इितहास - रमिणका गु�ा
२२.�ी अिस्मता और समकालीन किवता - �िमला क े . पी.
२३.अनािमका : एक मूल्यांकन –सं. अिभषेक कश्यप
२४.म�ू भंडारी क� कहािनय� म� नारी –डॉ. इसरत जहां
२५.�हदी कथा सािहत्य का पुनपार्ठ –डॉ.क�णाशंकर उपाध्या य
२६.िशकजे का ददर्: दिलत एवं नारी मुि� का यथाथर्दस्तावेज –सं. डॉ.देवे�
चौबे,डॉ. िवष्णु सरवदे,�काशक –िशल्पायन नई �दल्ली.
२८. दिलत लेखन म� �ी चेतना क� दस्तक सं - िशवरानी �भात,�.
िशल्पायन, �दल्ली
२९. हािशए का िवमशर् ले. सुशीला टाकभोरे,�.नेहा �काशन ,�दल्ली
३०.मेरे साक्षात्कार –ले. सुशीला टाकभोरे,�. िशल्पायन,�दल्ली
-----------------------------------------------------------------------------------------------

17

Page 18

Course code PAHINC 104

iz’u i= & 7
flusek v/;;u
izFke l=
1- flusek % mn~Hko vkSj fodkl
d- flusek ds iwoZt
[k- flusek dk tUe
x- ewd flusek ¼1895&1928½
?k- cksyrk flusek ¼1928&1990½
M+- fMft+Vy flusek ¼1990&2015½
2- Hkkjrh; flusek
p- ewd flusek
N- cksyrh fQ+Yes
t- Lokra«;ksÙkj flusek
>- vkikrdky ds ckn flusek
=- HkweaMyhdj.k ds ckn flusek
3- fodkl ;k=k vkSj izfØ;k
V- flusek dh fodkl&;k=k] ikWiqyj flusek] vkVZ flusek] gkWyhoqM flusek
B- ikWiqyj flusek] LVaV fQ+Yesa] cky fQ+Yesa] ,uhes’ku fQ+Yesa] VªStsMh] dkWesMh] gkWjj]
:nu gkL; ¼ Sreio -comic½ MkWD;wesaVªh] Qhpj fQ+Ye
M- flusek iVdFkk vkSj laokn&ys[ku& c LVksfj] LØhu Iys] MkWD;wesaVªh dh iVdFkk]
laokn] Qhpj fQ+Ye dh iVdFkk] laokn] ‘kwfVax fLØIV
r- fQ+Yeh xhr&ys[ku&VkbVy xhr] ,dy xhr] lewg xhr] yksd xhr] lkfgfR;d
xhr] vkbVe xhr
4- fQ+Ye&funsZ’ku foHkkx
v- eq[; lgk;d funsZ’kd & dk;Z] xq.k vkSj egÙo
vk- lgk;d funsZ’kd & 1 lg;kd funsZ’kd & 2 daVhU;qVh C;kW;
18

Page 19

b- izksMD’ku fMtkbuj] dyk&funsZ’kd Mksi ‘khV] E;qftd D;w ‘khV
bZ- dkfLVax Mk;jsDVj] u`R; funsZ’kd] laxhr funsZ’kd] ,D’ku Mk;jsDVj] Dialect coach,
esdvi eSu
5- dSejkeSu] ykbfVax
m- yksds’ku&baMksj] vkmVMksj] yksds’ku&gWfVax
Å- fQ+Ye laiknu] laiknu % dk;Z] xq.k] egÙo
,- izksMD’ku daVªksyj] flu sek dk ctV
,s- flusek dh ekdsZfVax vkSj izpkj
6- fQ+Ye fuekZ.k dyk
r- n`’;kadu ¼ Screen play ½
Fk- dkfLVax
n- yksds’ku
/k- dyk funsZ’ku
u- Nk;k fp=.k
i- laiknu funsZ’ku
Q- Lis’ky bQsDV
c- /ofu eqnz.k
Hk- laxhr
e- Mfcax
;- forj.k ,oa izn’kZu






19

Page 20

पा��म एम .ए �थम वषर् (�हदी)
६ � े िडट �ित कोसर् क ु ल 48
� े िडट �ित स�
6 credits per paper 48 cre dits
Second Semester (ि�तीय –स� )
Course code PAHIN २01
Paper No.1 :- Modern Prose
�� प� �मांक एक :- आधुिनक ग�
Course code PAHIN 102
१. उपन्यास :- tmasa ,BaIYma saahnaI , राजकमल �काशन, नई �दल्ली
२. कहानी :-samakalaIna ihMdI कहािनयाँ ,saMpadk ihMdI AByaasa maMDla mauMba[ - ivaSvaivaValaya mauMba[ -
1. ˆÃÖ®Öê ÛúÆüÖ £ÖÖ - “ÖÓ¦ü¬Ö¸ü ¿Ö´ÖÖÔ ÝÖã»Öê¸üß 2. ÃÖ¤ËüÝÖ×ŸÖ - ¯ÖÏê´Ö“ÖÓ¤ü
3. †ÖÛúÖ¿Ö -¤üß¯Ö - •ÖµÖ¿ÖÓÛú¸ü ¯ÖÏÃÖÖ¤ü 4. ¸üÖê•Ö- †–ÖêµÖ 5. ´Ö»Ö²Öê ÛúÖ ´ÖÖ×»ÖÛú - ´ÖÖêÆü®Ö ¸üÖÛêú¿Ö
6 . ‹Ûú †Öî¸üŸÖ : ‹Ûú Ø•Ö¤üÝÖß - ¸üÖ´Ö¤ü¸ü¿Ö ×´ÖÁÖ 7. ׯ֟ÖÖ - –ÖÖ®Ö¸Óü•Ö®Ö 8. ®Öê»ÖÛú™ü¸ü - ˆ¤üµÖ
¯ÖÏÛúÖ¿Ö 9 . ´ÖÖ´Ö»ÖÖ †ÖÝÖê ²ÖœÌêüÝÖÖ †³Öß - ד֡ÖÖ ´Öã¤ËüÝÖ»Ö 10. ‹Ûú ¯Öê›Ìü Ûúß ´ÖÖîŸÖ - †»ÖÛúÖ
ÃÖ¸üÖ¾ÖÝÖß ü 11. सलाम – ओम�काश वाल्मी�क 12.naao baar&jayap``kaSa kd -ma
३. नाटक :- वीमा - र�कु मार सां भ�रया,आनािमका पिब्लशसर् ,नई �दल्ली,

�त्येक पुस्तक से २ यूिनट ,कु ल ६ यूिनट क ु �ाख्यान =६०


20

Page 21

Paper No.3 :- History of Hindi Literature
�� प� �मांक तीन :- �हदी सािहत्य का इितहास
(AaQauinak kala )
Course code PAHIN २0२
1.1.AaQauinakkalaIna pRYzBaUima
1.1.1.saamaaijak
1.1.2.rajanaIitk
1.1.3.Qaaima -k
1.1.4.saaihi%yak
1.1.5.Aaiqa -k
II.AaQauinak kala ka ivakasa
2.1.BaartoMduyaugaIna : p`vaRi2.2.iWvaodIyaugaIna : p`vaRi2.3.CayaavaadIyaugaIna : p`vaRi2.4.p`yaaogavaadI : p`vaRi2.5.na[ - kivata : p`vaRi2.6.saazao2.7.samakalaIna kivata
III.ihMdI gaV ivaQaaAaoM ka ivakasa
3.1.ihMdI ]pnyaasa saaih%ya
3.2.ihMdI khanaI saaih%ya
3.3.ihMdI naaTk saaih%ya
21

Page 22

3.4.ihMdI inabaMQa saaih%ya
3.5.ihMdI Aalaaocanaa saaih%ya
3.6.Aa%makqaa
3.7.gaV kI Anya ivaQaae^M
3.7.1.jaIvanaI
3.7.2.saMsmarNa
3.7.3.roKaica~ 3.7.4.DayarI
3.7.5.yaa~a vaR3.7.6.p~ saaih%ya Aaid
आधुिनक कालीन pRYzBaUima एवं आधुिनक �हदी किवता =३ यूिनट ,भारत�दु पूवर् �हदी
ग� सािहत्य= ३ यूिनट

आधुिनक �हदी सािहत्य पर आधा�रत वस्तु िन� �� पूछे जाएगे|
---------------------- -----------------------------------------------------------
--------------











22

Page 23

saMdBa-ga`Mqa:¹
1.ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ Aa.ramacaMd` Sau@la
2. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ saMpadk.Da^ nagaoMd`
3 .ihMdI saaih%ya ka vaO&ainak [ithasa:¹ Da^.gaNapitc aMd` gauPt
4. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ Da^.ramamaUit - i~pazI
5. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ Da^.laxmaIsaagar vaaYNao- ya
6. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ Da^.SyaamacaMd` kpUr
7. ihMdI saaih%ya ka dUsara [ithasa:¹ Da^.baccana isaMh
8. ihMdI saaih%ya kI p`vaRi%tyaa^M :¹ Da^.jayaikSana p`saad KMDolavaala
9. ihMdI saaih%ya AaOr ]sakI p`vaRi%tyaa^M :¹ D a^M.gaaoivaMdrama Samaa-
10.AaQauinak saaih%ya ka [ithasa:¹ Da^.baccana isaMh
11. ihMdI saaih%ya ka saubaaoQa [ithasa:¹ baabaU gaulaabaraya
12. ihMdI saaih%ya kI BaUimaka:¹ Da^.hjaarIp`saad iWvaodI
13. ihMdI saaih%ya ka Aalaaocanaa%mak [ithasa:¹ Da^.ramakumaar vamaa-
14.ihMdI gaV: ]d\ Bava AaOr ivakasa:¹ Da^.]maoSa Saas~I
15. ihMdI saaih%ya ek pircaya:¹ Da^.i~Bauvana isaMh
16. ihMdI saaih%ya AaOr saMvaodnaa ka [ithasa:¹ Da^.ramasva$p catuvao- dI
17. ihMdI rIit saaih%ya ka [ithasa:¹ Da^.BagaIrqa imaEa
18.rIityaugaIna kavya:¹Da^.kRYNacaMd` vamaa-
19.rIitkavya kI BaUimaka:¹Da^.nagaoMd`
20.AaQauinak ihMdI saaih%ya ka Aaidkala:¹ EaI naarayaNa catuvao- dI
21. ihMdI saaih%ya : yauga AaOr p`vaRi%tyaa^M :¹ Da^.iSavakumaar Samaa-
23

Page 24

22. ihMdI saaih%ya ka p`vaRi%tprk [ithasa:¹ Da^.saBaapit imaEa
23. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ DaM .maaQava saaonaT@ko
24. ihMdI saaih%ya ka AVtna [ithasa:¹ Da^.maaohna AvasqaI
25. ihMdI saaih%ya ka sahI [ithasa:¹ Da^.caMd`Baanau saaonavaNaoÀDa6.saUya- naarayaNa rNasaUBao
26. ihMdI saaih%ya ka AaQaa [ithasa:¹ Da6.saumana rajao
27. ihMdI saaih%ya kI navaIna ivaQaae^M :¹ Da^.kOlaaSacaMd` BaaiTyaa
28. ihMdI saaih%ya ka [ithasa: nae ivaacaar na[ - idSaae^M :¹ Da^.sauroSakumaar jaOna
29. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ Da^.BaMDaro ]wva tukarama
30. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ Da^.sajjanarama koNaI
31. ihMdI saaih%ya :¹ Da^.Qama- vaIr BaartI
32. ihMdI saaih%ya ka [ithasa:¹ Aa.ramacaMd` Sau@la

--------------- -------------------------------------------------------------------------------------







24

Page 25

Paper No.5: - Old and Medieval Poetry
�� प� �मांक पांच :- �ाचीन एवं मध्यकालीन का�
Course code PAHIN २03
1.Ba`margaItsaar:¹ saMpadkÊ Aa.ramacaMd` Sau@laÊ
vyaa#yaa hotu pd :¹ 1Ê 5Ê 7Ê 9Ê 11Ê 16Ê 26Ê 38Ê 42Ê 51Ê
57Ê 64Ê 90Ê 105Ê 115Ê 131Ê 138Ê 143Ê
157Ê 177Ê 196Ê 200Ê 279Ê 316Ê 366Ê kula =25
2.kiva BaUYaN a :¹ संपादक भगवान दास ितवार�,सा�हत्य भवन, इलाहाबाद
vyaa#yaa hotu:¹ 02]17]20]22]24]25]26 ]30]35]41 ]
44]46]49]57]58]61 ]63]69]72]73]
89]90]91]95 =25
3.maIra pdavalaI:¹ saMpaadk evaM iTkakar¹ SaMBauisah manaaohrÊ
vyaa#yaa hotu pd :¹ 2Ê 3Ê 4Ê 7Ê 10Ê 11Ê 12Ê 13Ê 14Ê 20Ê 23Ê 27Ê 28Ê 30Ê
35Ê 36Ê 37Ê 41Ê 43Ê 47Ê 55Ê 56Ê 67Ê 84Ê 87Ê kula =25
�तेक पुस्तक से २ यूिनट कु ल २* ३= ६ कु ल �ाख्यान =६०
-------------------------------------------------------------------------------------- -------------





25

Page 26

Paper No.7 :-
Course code PAHIN A २04
��-प� �मांक सात :- �योजनमूलक िहन्दी
(Functional Hindi)
१. संचार माध्यम� म� �हदी का �योग :- रेिडयो, टेलीिवजन,समाचार प� , िसनेमा
और इंटरनेट म� �हदी का �योग
२. िवज्ञापन और �हदी :- िवज्ञापन:प�रभाषा और स्व�प
िवज्ञापन और बाजार
िवज्ञापन और जनसंचार
िवज्ञापन और जनसंचार माध्यम
िवज्ञापन और एज�िसयां
िवज्ञापन और कानून
िवज्ञापन और नैितकता
३. अनुवाद :- प�रभाषा एवं स्व�प ,आवश्यकता एवं मह�व
अनुवाद के िसध्दांत ,
अनुवाद क� ���या
अनुवाद के भेद
अनुवाद क े उपकरण
अनुवाद क े क्षे� एवं समस्याएँ
अनुवादक क� योग्यताएँ

१ और २ को ४ यूिनट, ३ को २ यूिनट कल �ाख्यान =६०

-------------------------------------------------------------- ------------------------------



26

Page 27

Course code PAHIN B २04
प�का�रता
(Journalism)
१. भारतीय सं�वधान म� �द� मौिलक अिधकार
सूचना का अिधकार और अिभव्य�� स्वतं�ता का अिधकार
२. प�का�रता क� आचार सं�हता
. खबर� के �ोत
a ) सू�
b ) प�कार प�रषद्
c ) �ेस �वज्ञि�
c ) न्यूज़ एज�िसयां
४. प�कार क� योग्यता
a ) खबर परखने क� कला
b ) मेहनत और �ितब�ता
c ) �वषमगत प�र�स्थय� म� संयम से कायर् करने क� क्षमता
d ) तकनीक� ज्ञान
e ) बहुभाषी
f ) �वषय का ज्ञान एवं �रसचर्
g ) इंटरव्यू लेने और सवाल पूछने क� कला
h ) स्वयं रोजगार
i ) खबर सम्�े�षत करने का अंदाज
j ) डेडलाइन म� काम करने क� जरुरत
k ) दशर्क और पाठक क� �दलचस्पी क� समझ
५। प�का�रता के समक्ष सवाल
a ) प�का�रता क� ल�मण रेखा और मानहािन के मुकदमे
b ) प�कार क� �जम्मेदा�रयां और खतरे
c ) प�का�रता का आत्म -िनयं�ण बनाम स�सरिशप
d ) बाजारवाद का दबाव : advertorial , पेड न्यूज़ , पेड फ�चसर् , पेड कायर्�म
१ और २ को २ यूनीत, ३,४,५ को २ यूिनट और ६,७ को २ यूिनट ,क ुल �ाख्यान =६०

27

Page 28

Course code PAHINC २04
�ी िवमशर् एवं �हदी सािहत्य
(Feminism and Hindi Literature)
१. नई सदी क� पहचान : �े� मिहला कथाकार ,सम्पादक : ममता कािलया ,लोकभारती
�काशन
(तीसरा िहस्सा ,चमड़े का अहाता और आपक� छोटी लड़क� को
छोड़कर सभी कहािन याँ )
३. िछ�मस्ता - �भा खेतान , राजकमल �काशन, नई �दल्ली

२. nagaaDo kI trh bajato Sabd : inama-laa putula , &anapIz �काशन, नई �दल्ली
( िनधार्�रत किवताय� – ApnaI jamaIna tlaasatI bacaOna s~I ]AaidvaasaI is~yaa^M ] AaidvaasaI
laDikyaa oM ko baaro maoM] phaD,I s~I] ]tnaI dUr mat byaahnaa baabaa ] maoro baInaa maora Gar ] sauigayaa] kha gauma hao gayao ]
]tnaI hI janamaogaI inama -laa putula] maOM cahatI hU^

�ित पुस्तक को २ यूिनट ,कु ल �ाख्यान =६०
---------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------





28

Page 29


Course code PAHINC २05
Sem -II
isanaomaa
1.isanaomaa ka saaOMdya -Saas~
2.isanaomaa ka samaajaSaas~
3.s~IivamaSa - AaOr isanaomaa
4.raiYT,ya vaad AaOr isanaomaa
5.isanaomaa AaOr saoMsar
6.samaaMtr isanaomaa
7.laGau iflmaoM
8.vaR%tica~
9.ivaSaoYa AQyayana
ya.saovaona saamaura[ -: Aikrao kuraosaavaa
r.vaa[-isakla qaIp: ivataoiryaao d isaka
la.d janar la: basTr kITna
va.paqaor paMcaalaI: sa%yaijat ro
Sa.dao baIGaa jamaIna: ibamala ra^ya
Ya.madr [MiDyaa: mahbaUba Kana
sa. maugalao Aajama: ko AaiSaf
h.Pyaasaa:gau$d%t







29

Page 30


M.A, PART - I , HINDI
SEMESTER I & II
(w.e.f Academic year 2017 -2018 to 2019 -2020 )
48 Credits
6 Credits per paper
60 T eaching hours per paper during the semester
15 Teaching hours per unit during semester
(All papers have 4 Units)

choice based course Se mester and Credit System


UNIVERSITY OF MUMBAI
DEPARTMENT OF HINDI
SYLLABUS OUTLINE:
M.A. PART I

SEMESTER I
30

Page 31

Course Nomenclature Theory Internal
Assessment Hrs. per
week Credits
I Modern Prose 60 40 4 6
III History of Hindi
Literat ure 60 40 4 6
V Old and Medieval Poetry 60 40 4 6
VII Functional Hindi .
OR
Journalism
OR
Feminism and Hindi
Literature 60 40 4 6

SEMESTER II
Course Nomenclature Theory Internal
Assessment Hrs. per
Week Credits
I Modern Prose 60 40 4 6
III History of Hindi Language 60 40 4 6
V Old and Medieval Poetry 60 40 4 6
VII Functional Hindi .
OR
Journalism
OR
Feminism and Hindi
Literature 60 40 4 6

Semester Ex am Paper Pattern & choice based
course Semester and Credit System
1) Exam. 60 Marks Int ernal Assessments - 40 Marks / External
31

Page 32

a) Project -20 Marks
b) Presentation – 10 Marks
c) Attendance and behaviour -10 Marks

2) Exam. 60 Marks Internal Assessments - 40 Marks / External
d) Project -20 Marks
e) Presentation – 10 Marks
f) Attendance and behaviour -10 Marks


Distribution of marks between theory and internal assessment is
60:40 respectively.
For each course there is passing mini mum internal assessment 40
(16 Marks) for external semester end Exam 60 (24 Marks) and
overall passing marks 40%


3) CREDIT SYSTEM A ND EVALUTION

The credit based Semester System is as per University
Rules.

Credit system :

32

Page 33

Each paper of semester based (M.A Hindi) programme will earn the
student 6 credits, with the final degree being awarded to the student after
96 credits have been earned over 4 semesters, The details of the Credit
System, formulated as per the university guidelines, are as follows.
a) With each paper being worth 6 credit s, the student will earn 24
credits each semester, 48 credits in a year .
b) Each credit will translat e into 15 hour s, making it 90 hours per
paper . Of these, 45 hours will be covered by lectures and the
Balance half will be counted towards preparation , homework ,
library work , assignment s and student seminar s.
c) Each semester will be comprise about 15 weeks . Of these two
Week wi ll be taken up in final and mid -semester exam s. In order
to cover 45 hours over 13 weeks , there will be 4 lectures per
week of a particular paper .
d) Evolution : The Grade Point
At the end of the first semester and the sub sequent semes ter
Examination the student will be awarded with a grade card
consisting of grades and credits of the previous semesters. The
marks will not appear on the great card but the conversion of the
marks into grade points and letter grade will be displayed.
e) The grade card issued to each student will contain:
a. The credits earned for each course in that semester.
b. The performance in each course indicated by the letter
grade.
c. The grade point Average of all the courses in that
semester.
d. The cumulative Grade point Average of all courses after completing all levels.
Conversion of marks to grade points.
33

Page 34

% of Marks obtained by the
student in a course. Grade Point Letter Grade
76-100 6 O
71-75 5 A+
61-70 4 A
51-60 3 B+
41-50 2 B
0-40 F F



34